Politics

आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर राजस्थान का टैक्सी वाला क्या सोच रखता है ?

राजस्थान में विधानसभा चुनावों की उलटी गिनती शुरू हों चुकी है। दोनों प्रमुख पार्टियां धरातल पर अपनी-अपनी साख मजबूत बनाने की जद्दोजहद में जुट गई है। स्थानीय अख़बारों की सुर्खियों में पार्टियों में परस्पर सेंध की खबरे आसानी से देखने को मिल सकती है। कभी सुनने में आता है कांग्रेस के इतने कार्यकर्ताओं ने थामा बीजेपी का दामन तो कभी इसके उलट बीजेपी के नाराज कार्यकर्ता हुए कांग्रेस में शामिल। खैर, यह पाला बदलने की फेहरिस्त टिकट वितरण के बाद और भी लंबी होगी। वास्तव में यह सारा का सारा काम अपने-अपने पक्ष में हवा बनाने के लिए किया जा रहा है।
इन सबसे परे राजस्थान के आम जन की सोच को आप तक सीधे पहुंचाने के लिए हमने राजस्थान के लोगों से बात की। आइए आपको मिलाते है टैक्सी चालक नरसी राम से। जो बाड़मेर जिले की गुडामालानी विधानसभा सीट पर अपना वोट डालेंगे।

नरसी कहते है अगले चुनाव में बीजेपी का पलड़ा भारी रह सकता है। वजह है वसुंधरा सरकार के काम। सड़क व बिजली का काम हुआ जो दीखने वाले काम है। बाकी करप्शन बहुत कम हो गया है। अपना अनुभव साझा करते हुए नरसी बताते है कि पहले पुलिस परेशान करती थी, वसूली किया करती थी जो अब बिलकुल कम हो गई है।

डिजिटल इंडिया का जिक्र करते हुए नरसी राम बताते है कि मोदी सरकार ने हमारे खाते खोल दिए। और तो और अब तो हम जब टैक्सी में तेल डलवाते है तो पेट्रोल पंप पर कार्ड स्वाइप कर भुगतान करते है। स्थानीय भाषा में कहते है “हमें रोकड़ पैसा जेब में राखा कोनी, इणरे चलते म्हाने चोरी-चकारी रो कोई डर कोनी” यानि अब कैश पास मेनहीं रखते इसलिए चोरी-लूट का भी भय नहीं है।

सरकार की नीयत पर शक नहीं

नरसी से बढ़ी तेल की कीमतों का सवाल पुछने पर बड़ा रोचक जवाब आया कि तेल की बढ़ती कीमतों के कारण हम पर असर पड़ा है पर हमें केंद्र व प्रदेश की बीजेपी सरकार पर पूरा भरोसा है। तेल की बढ़ी क़ीमतों का पैसा सरकार सही दिशा में लगाएगी। यह सरकार सीमा पर मुस्तेद जवानों के हित में कांग्रेस की तुलना अधिक धन खर्च करती है। इसलिए हमें सरकार की नीयति पर कोई संदेह नहीं है।

इस प्रकार के नरसी के बोल से लगता है कि सत्ताधारी पार्टी पर आम जन का विश्वास है। ये नरसी उन आम जन की नुमाइंदगी है जो बिना किसी पूर्वाग्रह सरकार व शासन के प्रति अपन रवैया तय करते है। जिससे लगता है बीजेपी को टक्कर देने के लिए कांग्रेस को सरकार की नाकामियों को लोगों के बीच जोरदार ढंग से ले जाना होगा। साथ ही अपने घोषणा पत्र में उन वादों को शामिल करना होगा जो बीजेपी के कार्यों से जनता का ध्यान हटा सके और लोगों को अपना मत बदलने को मजबूर होना पड़े। अन्यथा बीजेपी की फिर से बल्ले-बल्ले हो सकती है।
Author: Raju Ram, Barmer

Advertisements

0 comments on “आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर राजस्थान का टैक्सी वाला क्या सोच रखता है ?

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: